जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड
Advertisement

जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

लंबे समय तक ये माना जाता रहा कि चांद के डार्क साइड में एक क्‍यूब के आकार की जो आकृति दिखाई देती है, वह एलियंस का घर है. इस पर बहुत सारे मीम्‍स  भी बने हैं लेकिन अब ये मिस्‍ट्री सॉल्‍वड हो गई है. 

फोटो से खुला मिस्‍ट्री का राज.

नई दिल्‍ली: खगोलशास्‍त्र‍ियों ने आखिरकार चंद्रमा के डार्क साइड में दिखने वाली क्‍यूब के आकार की आकृति की मिस्ट्री को सॉल्‍वड कर लिया है. चीन के चंद्र मिशन से हैरान कर देने वाली यह बात सामने आई है. 

  1. चंद्रमा पर दिखने वाली अजीब आकृति की मिस्‍ट्री सॉल्‍वड
  2. चीनी मिशन ने चांद के डार्क साइड के इस रहस्‍य से उठाया पर्दा 
  3. 80 मीटर दूर से लिया फोटो तो खुला चौंकाने वाला राज 

अजीब आकृति का रहस्‍य उजागर

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, चाइना नेशनल स्‍पेस एडमिनिस्‍ट्रेशन से एफिलेटेड एक साइंस वेबसाइट ने चंद्रमा की सतह पर दिखाई देने वाली उस क्‍यूब के आकार की अजीब आकृति का रहस्‍य उजागर कर दिया है. 

सोशल मीडिया यूजर्स इसे मानते हैं चांद पर पैलेस

इस क्‍यूब की आकृति को अभी तक 'मिस्‍ट्री हट' के रूप में जाना जाता था और सोशल मीडिया यूजर्स इसे चांद पर पैलेस मानते थे और 'एलियंस' का घर कहते थे. 

हकीकत सामने आई तो निकली साधारण चट्टान

अब चाइनीज लूनार युतु-2 ने 80 मीटर की दूरी से इस ऑब्‍जेक्‍ट का पिक्‍चर कैप्‍चर किया है. इसे  "Yutu's latest discovery" हैशटेग से सोशल मीडिया पर शो किया जा रहा है. जब इसकी हकीकत सामने आई तो ये एक साधारण से चट्टान थी जिसे अब तक इसलिए रहस्‍य माना जाता था कि चंद्रमा का यह हिस्‍सा धरती से हमेशा छिपा रहता है और कभी भी नजर नहीं आता है. यहां पर अभी तक कोई अंतरिक्ष यान भी नहीं उतरा है जो इसके रहस्‍यों को खोज सके, इसलिए यहां की साधारण चीजें भी धरती से मिस्‍ट्री की तरह नजर आती हैं.

चांद का अंधेरा हिस्‍सा पृथ्वी पर नहीं दिखाई देता

चंद्रमा अपनी धुरी पर उसी गति से घूमता है जैसे यह हमारे ग्रह की परिक्रमा करता है इसलिए इसका अधिकांश अंधेरा हिस्‍सा पृथ्वी पर लोगों को कभी दिखाई नहीं देता है.

यह भी पढ़ें: इंसानी दिमाग को 96 फीसदी तक सही पढ़ सकता है ये रोबोट, इस देश ने किया कारनामा

अंतरिक्ष योजनाओं में अमेरिका और रूस से होड़ कर रहा है चीन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन की अंतरिक्ष योजनाओं को तेज कर दिया गया है. चीन आखिरकार संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के साथ होड़ करने की कोशिश कर रहा है. एक अंतरिक्ष स्टेशन के अलावा चीन चंद्रमा पर एक बेस कैंप बनाने की भी योजना बना रहा है. चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा है कि उसका लक्ष्य 2029 तक इंसानी लोगों के साथ चंद्र मिशन शुरू करना है. 

लाइव टीवी

Trending news